गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके

गुलाब जल के फायदे बहुत है तो कुछ नुकसान भी हैं। तो चलिए जानते हैं पहले गुलाब जल के क्या-क्या फायदे है और किस तरह उपयोग किया जाये। और फिर इसके नुकसान के बारे में जानते है।

गुलाब जल क्या है?

गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके पोस्ट में गुलाब जल की फोटो। गुलाब जल लगाने के बहुत से फायदे है और गुलाब जल को पीने से भी बहुत फायदे है। गुलाब जल को लगाने से शायद ही कोई नुकसान है। तो जानिए सब इस गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके पोस्ट में।
गुलाब जल (Gulab jal)

गुलाब जल, गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। गुलाब जल के फायदे के कारण इसका उपयोग हजारों वर्षों से किया जा रहा है। गुलाब जल सुगंधित है, और इसे कभी-कभी इत्र के रूप में प्राकृतिक सुगंध के रूप में उपयोग किया जाता है। गुलाब जल के फायदे और नुकसान भी हैं.

gulab jal को English में rose water कहते हैं। गुलाब जल के फायदे और नुकसान को देखते हुए इसे बहुत सारे से सौंदर्य उत्पादों, खाद्य और पेय उत्पादों में उपयोग किया जाता है।

गुलाब जल के फायदे :

गुलाब जल को उपयोग करने के कई फायदे है। गुलाब को पीने के फायदे अलग है तो गुलाब जल लगाने के फायदे अलग हैं।

गुलाब जल पीने के फायदे और गुलाब जल लगाने के फायदे निम्नलिखित हैं :

1. त्वचा की जलन को शांत करता है।

गुलाब जल लगाने के फायदे में से पहला फायदा यह है कि इसमें त्वचा की जलन को शांत करने वाली गुण है। ये गुण आंतरिक और बाह्य दोनों प्रकार की बीमारियों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। यह एक्जिमा की जलन को शांत करने में भी मदद करता है।

2. गले की खराश को ठीक करता है।

डॉक्टर अक्सर गले की खराश के लिए एंटीबायोटिक दवाइयाँ लिखते हैं, लेकिन आप गुलाब जल से भी ठीक कर सकते हैं। गुलाब जल सदियों से गले की खराश को शांत करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। जबकि इसकी प्रभावशीलता को साबित करने के लिए research की आवश्यकता है, इसका समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण सबूत हैं।

गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके पोस्ट में  गुलाब जल ( Gulab jal pic in post of Gulab jal ke fayade)
गुलाब जल

3. त्वचा की लालिमा को कम करता है

गुलाब जल का उपयोग हजारों वर्षों से सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आपके त्वचा के रंग में सुधार कर सकता है और त्वचा की लालिमा को कम कर सकता है। यह antibacterial गुण के कारण मुँहासे को कम करने में मदद करता है। चूकि यह त्वचा की जलन को शांत करता है तो यह त्वचा की लालिमा को भी कम कर सकता है।

4. संक्रमण को रोकने है और उसका इलाज करता है

गुलाब जल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो संक्रमण को रोक सकते हैं और उनका इलाज कर सकते हैं। गुलाब जल के फायदे की इस वजह से, गुलाब जल को अक्सर प्राकृतिक और औषधीय उपचारों में शामिल किया जाता है।

5. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

गुलाब की पंखुड़ियों और गुलाब के तेल में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि इन एंटीऑक्सिडेंट्स में संभावित lipid peroxidation inhibitory प्रभाव था। यह परिणामस्वरूप शक्तिशाली सेल सुरक्षा प्रदान करता है।

गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके पोस्ट में  गुलाब जल की  फोटो
गुलाब जल

6. कटे छटे और जले हुए को ठीक करता है

गुलाब जल में antiseptic और antibacterial गुण हैं जो घावों को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। ये गुण कटे छटे और जलने के संक्रमण को साफ करने और लड़ने में मदद कर सकते हैं। वे कटे छटे और जलन के निशान को भी तेजी से ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

7. दिमाग के तनाव को शांत करने में मदद करता है

गुलाब जल के फायदे में ये सबसे अच्छी बात यही कि गुलाब जल में antidepressant और antianxiety गुण होते हैं। 2011 के एक अध्ययन से पाया कि गुलाब की पंखुड़ियों का रस चूहों में central nervous system को आराम देता है। इसके परिणामस्वरूप एंटीडिप्रेसेंट और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव थे।

गुलाब जल के फायदे (Gulab jal ke fayade), नुकसान और उपयोग के तरीके पोस्ट में गुलाब जल के  साथ हिबिस्कस iced चाय
Rose Tea

8. सिर दर्द से राहत दिलाता है

गुलाब जल और गुलाब तेल आमतौर पर सिर दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए अरोमाथेरेपी में उपयोग किए जाते हैं। यह उपरोक्त अनुभाग में चर्चा किए गए डी-स्ट्रेसिंग प्रभावों के कारण हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया स्रोत बताया गया है कि गुलाब जल का वाष्प सिरदर्द को शांत कर सकता है। या 45 मिनट के लिए गुलाब जल में भिगोए हुए सेक को सिर पर रखें।

9. एंटी-एजिंग गुण है

गुलाब जल अक्सर सौंदर्य उत्पादों में उपयोग किया जाता है जिसका उद्देश्य झुर्रियों को कम करना है। क्योंकि यह वास्तव में एंटी-एजिंग प्रभाव हो सकता है। सुखी रूखी त्वचा के अलावा, यह झुर्रियों को कम कर सकता है।

10. पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करता है

लोक चिकित्सा में, गुलाब जल का उपयोग पाचन में सहायता करने और पाचन परेशान को कम करने के लिए किया गया है। 2008 के एक अध्ययन के अनुसार, कुछ सबूत हैं कि गुलाब जल पाचन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और पाचन की परेशानियो को कम कर सकता है। यह पित्त स्राव में सुधार भी कर सकता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है।

इस तरह से आप भी गुलाब जल के फायदे का लाभ उठा सकते हैं।

गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके पोस्ट में गुलाब की पंखुड़िये के साथ गुलाब जल की फोटो
गुलाब की पंखुड़िये के साथ गुलाब जल

गुलाब जल को कैसे उपयोग करें?

गुलाब जल के फायदे और नुकसान से हट कर अब उपयोग के तरीके जानते हैं। आप गुलाब जल खरीद सकते हैं, या आप इसे स्वयं बना सकते हैं। एक बार जब आपके पास यह हो, तो विभिन्न तरीकों से आप इसका उपयोग कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  1. इसे फेशियल क्लींजर या टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। बस अपने face wash से धोने के बाद अपने चेहरे को गुलाब जल से रगड़ें।
  2. आप इसे अपने त्वचा के ऊपर लागू कर सकते हैं, या इसे मॉइस्चराइज़र या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तेलों के साथ मिला सकते हैं।
  3. गुलाब जल के साथ हिबिस्कस iced चाय जैसे व्यंजनों में इसका उपयोग करें।
  4. स्प्रे बोतल में डालकर गुलाब जल की spray बनाएं। आप गुलाब जल को अपनी कलाई, चेहरे या अपने तकिये पर स्प्रे सकते हैं। इससे तनाव दूर हो सकता है।

ऊपर लिखे गए गुलाब जल के उपयोग के तरीके से आप भी गुलाब जल के फायदे का लाभ ले सकते हैं।

गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके पोस्ट में गुलाब जल के साथ हिबिस्कस iced चाय
गुलाब जल की हिबिस्कस iced चाय

गुलाब जल के नुकसान :

गुलाब जल के फायदे तो बहुत है पर शायद ही इससे कोई नुकसान हो। गुलाब जल का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। गुलाब जल को लगाने या पीने से आम लोगो कोई कोई खतरा नहीं है। सिर्फ इस बात का ध्यान रखे की आपको गुलाब जल से कोई एलर्जी न हो। अगर आपकी त्वचा ज्यादा सवेंदनशील है तो गुलाब जल को उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

पढ़े: क्या मुँहासे और अन्य चेहरे की समस्याओं के इलाज के लिए गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं?

Read more on sampurnahindi.com.

1 thought on “गुलाब जल के फायदे, नुकसान और उपयोग के तरीके”

Leave a Comment